Breaking News

सावधान यदि आप भी पहनते हैं N-95 मास्क तो हो जाएं सावधान केंद्र सरकार ने दी ये चेतावनी

Wear-the-N-95-mask-so-be-careful-gaurav-laheri

कोविद -90 यानी कोरोनावायरस की वजह से खुद के बचाव के लिए मास्क पहनना बहुत ज़रूरी है. बिना मास्क पहने बाहर निकलने पर आपको फाइन लग सकती हैं. इसीलिए आप मास्क पहनना ना भूलें.

लेकिन कई  प्रकार  के मास्क बाजार में  मिल रहें हैं जिसमें N-95 मास्क बेहद लोकप्रिय हैं लेकिन अब इसको  लेकर केंद्रीय स्वास्थ विभाग ने भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों  में चिट्ठी लिख कर  N-95 मास्क के प्रयोग को लेकर चेतावनी  जारी किया है. 

जारी किए बयान में कहा की सांस लेने वाले छिद्र युक्त N-95 मास्क का इस्तेमाल ना करें साथ की कहा की इस से अच्छा तीन लेयर वाला कपड़े का मास्क ज्यादा अच्छा है उसे ही इस्तेमाल करें. 

केंद्रीय स्वास्थ मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने ट्वीट जारी करते हुए कहा वॉल्व लगे N-95 मास्क कोविड -19 के प्रसार को रोकने में सक्षम नहीं हैं. छिद्रयुक्त श्वसन तंत्र लगा N-95 मास्क कोरोनावायरस के  प्रसार को रोकने में सक्षम नहीं हैं उल्टे यह नियमो के विपरित है.

उन्होंने आग्रह करते हुए सभी को कपड़े से बना ट्रिपल लेयर वाला मास्क लगाने को कहा. जानकारी के मुताबिक N-95 मास्क जिसमे छिद्र रहता है यदि उसे कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति इस्तेमाल करता है तो यह वायरस सांस छोड़ने के क्रम में छिद्र से बाहरी वातावरण में घुल मिल कर संक्रमण फ़ैला सकता है.जिस से आप खुद के साथ साथ अपने एवम् अपने परिवार बालों को भी संक्रमित कर सकते हैं.

 उन्होंने अपील कि आप N-95 मास्क पहनकर खुद को सुरक्षित ना समझे.  स्वास्थ मंत्रालय ने  अपने एविडेंस के आधार पर यह पता लगाया.आगे उन्होंने कहा कि इस बारे में आगे और जानकारी मिलने पर आपलोग को बताई जाएगी.तब तक N-95 मास्क के प्रयोग से बचने की कोशिश करें.

Post a Comment

0 Comments