Breaking News

बिहार के इन 10 जिलों में मिलेंगे बाढ़ पीड़ितों को 6-6 हज़ार रुपए ,सरकार ने कहा लिस्ट तैयार करो

In-these-10-districts-of-Bihar-flood-victims-will-get-6-6-thousand-rupees

बिहार में बाढ़ के चपेट में आने से जिन लोगो को  जान - माल का नुकसान हुआ है. अब बिहार सरकार नीतीश कुमार बाढ़ग्रस्त इलाकों के सभी प्रभावित परिवारों को 6-6 हज़ार रुपए देगी. इतना ही नहीं बाढ़ से जिन लोगों के  कच्चे या पक्के मकान को नुकसान हुआ है ,जिन किसान भाइयों के फैसलों को नुकसान हुआ है ,उन सभी को सरकार बाढ़ सहायता राशि प्रदान करेंगी.
 
बाढ़ से जिन लोगों के मवेशियों का नुकसान हुआ है उन्हें 30 हज़ार प्रति गाय, भैस , 3 हज़ार प्रति बकरी, भेड़, सूवर और 25 हज़ार प्रति घोड़े के दिए जाएंगे. बाढ़ पीड़ितों को सहायता राशि देने के लिए आपदा प्रबंधन विभाग ने जिलों को अविलंब सूची बनाने को कहा है.
 
विभाग ने कहा कि जितने भी परिवार बाढ़ से प्रभावित हुए हैं उन सभी को 6-6 हज़ार रुपए तुरंत सहायता राशि के रूप में दिए जाएंगे.जिसके लिए सभी बाढ़ पीड़ितों के नाम - पता और उनके अकाउंट नंबर लिए जाएंगे और सीधे बाढ़ पीड़ितों के बैंक खाते में 6 -6 हज़ार रुपए ट्रांसफ़र किए जाएंगे.
 

जिन 10 जिलों में ये लाभ बाढ़ पीड़ितों को मिलेगा उनके नाम हैं

 

दरभंगा, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, सुपौल, शिवहर, किशनगंज, खगड़िया, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण और पश्मिचंपारण. इन 10 जिलों के करीब 6.36 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं.आपदा प्रबंधन विभाग ने इन सभी बाढ़ प्रभावित लोगों की पहचान कर सूची नाम ,पता और बैंक खाते सहित सूची बनाने का जिलों को निर्देश दिया है. ताकि कोई बिचौलिया बीच में ना आए और बाढ़ प्रभावितों को सीधे  6 हज़ार रुपए की नकदी लाभ मिले .

 

बाढ़ग्रस्त इलाकों के क्षति हुए मकानों ,पशुओं और फैसलों का ब्यौरा मांगा है जिसके तहत बर्बाद हुए इन सभी चीजों का मुवाबजा दिए जाने का प्रबधान हैं.

No comments

कमेंट में गलत शब्दों का प्रयोग न करे