Breaking News

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर श्रीकान्त कुमार के नेतृत्व में वृक्षारोपण

Plantation on the occasion of Environment Day

विश्व पर्यावरण दिवस के  अवसर पर  अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के जिला एसएफडी प्रमुख श्रीकान्त कुमार के  नेतृत्व  में वृक्षारोपण एवं पर्यावरण संरक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद दरभंगा एसएफडी के द्वारा सी एम कॉलेज महाविद्यालय के प्रांगण , नगर थाना दरभंगा परिसर में, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय आदि विभिन्न स्थलों पर तकरीबन  50 औषधीय एवं फलदार  पौधों को प्रतिरोपित किया गया ।

Plantation on the occasion of Environment Day

इस संबंध में अभाविप एसफडी इकाई शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रकृति का संरक्षण और संवर्धन के क्रम में वृक्षारोपण का कार्यक्रम  अत्यंत महत्वपूर्ण है, इससे हमारा पर्यावरण एवं वातावरण शुद्ध एवं स्वच्छ होता है जिससे , मानसिक एवं शारीरिक शुद्धता आती है .।

वही इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय संयोजक पिंटू भंडारी ने कहा कि आज विश्व अनेक प्रकार के बीमारियों एवं महामारियों की चपेट में है जिससे बचने का सर्वोत्तम उपाय प्रकृति की ओर लौटना है ।

उन्होंने कहा प्रकृति के माध्यम से हमें शुद्ध प्राणवायु मिलती है एवं हमें हरा भरा प्राकृतिक भोज्य युक्त सामग्री भी प्राप्त हो जाती है ,इसलिए पर्यावरण संरक्षण का कार्यक्रम अत्यंत आवश्यक है आज के इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य प्राकृतिक जीव जंतुओं और पेड़ पौधों तथा नदी  नालों इत्यादि को बचाना  है ।

इस कार्यक्रम में  सी एम महाविद्यालय के छात्रसंघ अध्यक्ष  कौशल कुमार झा  ने कहा कि वृक्षारोपण कार्यक्रम एक सतत कार्यक्रम है जिसे महाविद्यालय सभी स्वयंसेवक और छात्र संघ के सभी विद्यार्थी मिलजुल कर विभिन्न अवसरों पर क्रियान्वित करते हैं।

 इस कार्यक्रम को करने से जहां महाविद्यालय  पुलिस थाना परिसर हरियाली युक्त हो जाता है वही इससे पर्यावरण के प्रति छात्रों में विशेष लगाव और आकर्षण भी उत्पन्न होता है जिसे देखकर, समाज के अन्य व्यक्ति भी प्राकृतिक वातावरण के संरक्षण एवं संवर्धन की जानकारी भी प्राप्त कर लेते हैं 

कोरोनावायरस महामारी के  संकटकालीन दौर में इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद एसफडी की ओर से एक सराहनीय प्रयास है  जिसमें सरकारी निर्देशों का पालन करते हुए जन जागरूकता का संदेश भी दिया जाता है| 

इस कार्यक्रम के माध्यम से  अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद एसएफडी के सदस्यों ने सोसल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन किया साथ ही साथ मास्क पहनकर भरी बरसात में फावड़े की सहायता से गड्ढे खोदकर विभिन्न प्रकार के पौधों का प्रतिरोपण किया।

इसमें आम जैसे फलदार पौधे भी हैं तो नीम जैसे औषधि पौधे भी ....गुलमोहर जैसे फूलकारक पौधे हैं तो और अन्य कई छायादार एवं शोभायमान वृक्ष भी...

 जिला एसएफडी प्रमुख श्रीकान्त कुमार ने कार्यक्रम से प्रेरित होकर के कहा कि इस प्रकार के कार्य करने से हमें नयी-नयी सीख मिलती है ...पौधे लगाकर हम भविष्य के लिए समाज को प्राणवायु प्रदान करने का एक महत्वपूर्ण कार्य किया है।

वही प्रदेश छात्रा प्रमुख पूजा कश्यप ने भी पेड़ लगया और कहा कि  इस कार्यक्रम के माध्यम से हमने यह भी सीखा है कि हम पेड़-पौधों और जीव-जंतुओं को हानि एवं क्षति नहीं पहुंचाएं।

 इस अवसर पर  अभाविप के विश्वविद्यालय प्रभारी डॉ  बिमलेश कुमार विभाग संयोजक सुमित सिंह,संगठन मंत्री हेमन्त मिश्रा, सूरज मिश्रा,कार्यालय मंत्री प्रिंस कुमार पूर्व छात्रसंघ महासचिव अंकित कुमार,कॉलेज एस एफ डी प्रमुख संजय कुमार,सन्नी कुमार,कुंदन मिश्रा आदि मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments